Corona vaccine
Hindi

Corona Vaccine कोरोना के नए strain पर प्रभावी है, डरने की कोई बात नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

Spread the love

Corona vaccine : वायरस के नये strain ने चिंता बढ़ा दी है। इसे भारत में भी दस्तक दे दी है। देश में कोरोना वायरस के नए रूप के कुल 6 मामले पाए गए हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि लोगों को नए कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है।

Corona vaccine : महामारी कोरोना वायरस के नए Strain ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसे भारत में भी प्रवेश दिया गया है। देश में कोरोना वायरस के नए उपभेदों के कुल 6 मामले पाए गए हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन नए strain पर भी प्रभावी होगा। नए स्ट्रेन से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

Corona vaccine : भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, प्रो के विजय राघवन ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि टीका यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरिएंट के खिलाफ काम करेगा। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि वर्तमान टीका इन कोरोना वेरिएंट से बचाने में विफल होगा।

Corona vaccine केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के द्वारा कहा गया है कि ब्रिटेन में कोरोना के नए Strain आने से पहले, हमने प्रयोगशालाओं में लगभग 5,000 जीनोम विकसित किए थे। अब हम उस संख्या में काफी वृद्धि करेंगे।

Corona vaccine : प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद ICMR के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव का कहना है कि यह जरूरी है कि हम कोरोनावायरस पर इतना ज्यादा इम्यून प्रेशर ना डालें। हमें किसी लाभकारी उपचार का प्रयोग करना होगा। यदि कोई लाभ नहीं है तो हमें उन उपचारों का उपयोग नहीं करना चाहिए ।

Corona vaccine : NITI Aayog के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने कहा कि नए तनाव ने कई देशों की यात्रा की है। ऐसे में हमें सावधान रहने की जरूरत है। वायरस के प्रसार को दबाने के लिए आसान है, क्योंकि संचरण श्रृंखला कम है। उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले 20 में से 1 यात्रियों का यूके के वैरिएंट में परीक्षण किया जाएगा।

Corona vaccine : सरकार का यह बयान तब आया है जब मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम से लौटे 6 लोगों में नए उपभेदों के लक्षण पाए गए हैं। इनमें से, बैंगलोर, 2 हैदराबाद और एक पुणे में तीन प्रयोगशालाओं के परीक्षण किए गए नमूनों में नए उपभेद पाए गए हैं। यूके से लौटने वालों को जीनोम तिरछा लगा था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई थी। जिसमें अलग-अलग वर्गों का अलग-अलग लैब में परीक्षण किया गया।

Leave a Reply